बंद करे

बिम्बिसार जेल

श्रेणी ऐतिहासिक

बिंबिसार जेल का नाम प्राचीन इतिहास के महान राजा बिंबिसार के नाम पर रखा गया है। उन्होंने हर्यंका राजवंश की स्थापना की और एक गांव के किलेबंदी के साथ मगध की नींव रखी, जो बाद में पाटलिपुत्र शहर बन गया।

 

बिंबिसार जेल ग्रिधाकुट्टा हिल के साथ-साथ जापनीज पगोडा का एक सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। वह भगवान गौतम बुद्ध के एक कट्टर शिष्य थे, जिन्हें उनके बेटे अजातशत्रु ने कैद कर लिया था। ऐसा कहा जाता है कि उनके बेटे ने उन्हें अपने कारावास के लिए एक विकल्प चुनने के लिए कहा था। उन्होंने चुना वह स्थान जहाँ से वह भगवान बुद्ध को देख सके।

 

राजा बिंबिसार बुद्ध के ज्ञानोदय से पहले पहली बार बुद्ध से मिले, और बाद में एक महत्वपूर्ण शिष्य बन गए, जो कुछ बौद्ध सूक्तों में प्रमुखता से प्रदर्शित हुए।

फोटो गैलरी

  • Bimbisar_Jail1
    Bimbisar_Jail

कैसे पहुंचें:

वायुयान द्वारा

निकटतम हवाई अड्डा पटना (110 किमी) में JPN अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। पटना अच्छी तरह से कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, रांची, लखनऊ सहित सभी प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा हुआ है। राजगीर गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (78 किमी) जो बैंकॉक, कोलंबो, थिम्पू आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय स्थलों से जुड़ा है, से जुड़ा है |

ट्रेन द्वारा

राजगीर में ही एक रेलवे स्टेशन (RGD) है जो दैनिक ट्रेनों के माध्यम से पटना, कोलकाता और नई दिल्ली से जुड़ा है। श्रमजीवी एक्सप्रेस नई दिल्ली को जोड़ता है, जबकि बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस वाराणसी को जोड़ता है। राजगीर एक्सप्रेस दानापुर को जोड़ता है, जबकि राजगीर-हावड़ा यात्री ट्रेन कोलकाता को जोड़ता है। राजगीर अच्छी तरह से गया रेलवे स्टेशन (गया), जो एक भारत के सबसे व्यस्त रेल मार्गों में से है, से जुड़ा है।

सड़क के द्वारा

राजगीर सड़क मार्ग से अच्छी तरह से पटना (110 किमी), नालंदा (15 किमी), गया (78 किमी), पावापुरी (38 किमी), बिहार शरीफ (25 किमी) से जुड़ा हुआ है। नियमित बस सेवा इन सभी स्थानों से उपलब्ध हैं। बीएसटीडीसी राजगीर के माध्यम से पटना और बोधगया के बीच दैनिक वातानुकूलित बसें चलाता है। टैक्सियों किराया पर सभी प्रमुख स्थानों से आसानी से उपलब्ध हैं। किराया मोलभाव से होता है।