बंद करे

जरासंध का अखाड़ा

श्रेणी ऐतिहासिक, धार्मिक

जरासंध का अखाड़ा राजगीर में स्थित है | इस अखाड़े का उल्लेख महाभारत में भी है |ऐसी मान्यता है की जरासंध की कथा के अनुसार ऐसी मान्यता है की जरासंध ने 99 राजाओं को पराजित कर उन्हें बलि के रूप में पेश करने के लिए कैद कर लिया था। चूंकि वह एक ताकतवर और अजेय पहलवान थे, इसलिए वह राजाओं को चुनौती देते थे कि वे अपने कुश्ती चौक पर उनके साथ कुश्ती करें । जरासंध की भयावह योजना को समाप्त करने के लिए कृष्ण ने भीम को सलाह दी कि वह जरासंध को मारने के लिए द्वंद्वयुद्ध में उससे छल करे । इस स्थान को जरासंध के द्वंद्वयुद्ध के लिए पौराणिक मंच माना जाता है।

फोटो गैलरी

  • Akhara_Jarasandh
    Jarasandh_Akhara1
  • Jarasandh_Akhara
    Jarasandh_Akhara2
  • Jarasandh_Akhara
    Jarasandh_Akhara3

कैसे पहुंचें:

वायुयान द्वारा

निकटतम हवाई अड्डा पटना (110 किमी) में JPN अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। पटना अच्छी तरह से कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, रांची, लखनऊ सहित सभी प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा हुआ है। राजगीर गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (78 किमी) जो बैंकॉक, कोलंबो, थिम्पू आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय स्थलों से जुड़ा है, से जुड़ा है |

ट्रेन द्वारा

राजगीर में ही एक रेलवे स्टेशन (RGD) है जो दैनिक ट्रेनों के माध्यम से पटना, कोलकाता और नई दिल्ली से जुड़ा है। श्रमजीवी एक्सप्रेस नई दिल्ली को जोड़ता है, जबकि बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस वाराणसी को जोड़ता है। राजगीर एक्सप्रेस दानापुर को जोड़ता है, जबकि राजगीर-हावड़ा यात्री ट्रेन कोलकाता को जोड़ता है। राजगीर अच्छी तरह से गया रेलवे स्टेशन (गया), जो एक भारत के सबसे व्यस्त रेल मार्गों में से है, से जुड़ा है।

सड़क के द्वारा

राजगीर सड़क मार्ग से अच्छी तरह से पटना (110 किमी), नालंदा (15 किमी), गया (78 किमी), पावापुरी (38 किमी), बिहार शरीफ (25 किमी) से जुड़ा हुआ है। नियमित बस सेवा इन सभी स्थानों से उपलब्ध हैं। बीएसटीडीसी राजगीर के माध्यम से पटना और बोधगया के बीच दैनिक वातानुकूलित बसें चलाता है। टैक्सियों किराया पर सभी प्रमुख स्थानों से आसानी से उपलब्ध हैं। किराया मोलभाव से होता है।