बंद करे

जू-सफारी

श्रेणी प्राकृतिक / मनोहर सौंदर्य

सफ़ारी एक रोमांचक यात्रा है जहाँ लोग जानवरों को उनके आनंदमय निवास में देख सकते हैं; उनका प्राकृतिक आवास जहां वे अप्रतिबंधित हैं, जहां आप अलौकिक परिदृश्य का अवलोकन कर सकते हैं, जानवरों के साथ घनिष्ठता से बातचीत कर सकते हैं और रोमांच और सहनशक्ति का स्थान बन सकते हैं। उस आकांक्षा को ध्यान में रखते हुए, माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 17 जनवरी 2017 को लोगों के लिए एक विश्व स्तरीय, इमर्सिव सफारी का उद्घाटन और शुरुआत की। इसलिए, वैभिगरी और सोनगिरी के हरे-भरे पहाड़ों के बीच लगभग 500 एकड़ भूमि में फैले व्यापक जंगलों के बीच राजगीर चिड़ियाघर सफारी का अन्वेषण करें। उनके समृद्ध आवास में कई जानवरों का सामना करना वास्तव में एक लुभावनी अनुभव देता है। देखने लायक एक शानदार दृश्य, लहरदार प्राचीन झरनों से भरपूर और मनमोहक पार्क थीम और ज़ू सफारी का सुरम्य आकाश-दृश्य। समृद्ध जैव विविधता को देखने और देखने के लिए, हरे-भरे जंगलों को 5 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है जो भारत के सबसे प्रिय जानवरों- शेर, बाघ, तेंदुआ, भालू और शाकाहारी जानवरों को प्रदर्शित करते हैं। भारत की समृद्ध विरासत को प्रदान करने वाले मनमोहक वन्य जीवों की प्रचुरता के साथ और भारत में ऐसी प्रजातियों के बारे में जीवन भर सीखने और जागरूकता फैलाने की शुरुआत करना जो अधिक रूढ़िवादी संरक्षण में सहायता कर सकते हैं और दुनिया भर के लोगों को एक तृप्त और संतुष्टिदायक आनंददायक अनुभव भी दे सकते हैं। इस प्रकार, राजगिरि चिड़ियाघर सफारी सभी वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक समृद्ध और मनोरम अनुभव प्रदान करेगी।

वेबसाइट-https://rajgirzoosafari.bihar.gov.in/website/

फोटो गैलरी

  • Herbivore safari1
    Herbivore safari
  • Bee safari1
    Bee safari
  • Leopard safari1
    Leopard safari

कैसे पहुंचें:

वायुयान द्वारा

निकटतम हवाई अड्डा पटना (110 किमी) में JPN अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। पटना अच्छी तरह से कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, रांची, लखनऊ सहित सभी प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा हुआ है। राजगीर गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (78 किमी) जो बैंकॉक, कोलंबो, थिम्पू आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय स्थलों से जुड़ा है, से जुड़ा है |

ट्रेन द्वारा

राजगीर में ही एक रेलवे स्टेशन (RGD) है जो दैनिक ट्रेनों के माध्यम से पटना, कोलकाता और नई दिल्ली से जुड़ा है। श्रमजीवी एक्सप्रेस नई दिल्ली को जोड़ता है, जबकि बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस वाराणसी को जोड़ता है। राजगीर एक्सप्रेस दानापुर को जोड़ता है, जबकि राजगीर-हावड़ा यात्री ट्रेन कोलकाता को जोड़ता है। राजगीर अच्छी तरह से गया रेलवे स्टेशन (गया), जो एक भारत के सबसे व्यस्त रेल मार्गों में से है, से जुड़ा है।

सड़क के द्वारा

राजगीर सड़क मार्ग से अच्छी तरह से पटना (110 किमी), नालंदा (15 किमी), गया (78 किमी), पावापुरी (38 किमी), बिहार शरीफ (25 किमी) से जुड़ा हुआ है। नियमित बस सेवा इन सभी स्थानों से उपलब्ध हैं। बीएसटीडीसी राजगीर के माध्यम से पटना और बोधगया के बीच दैनिक वातानुकूलित बसें चलाता है। टैक्सियों किराया पर सभी प्रमुख स्थानों से आसानी से उपलब्ध हैं। किराया मोलभाव से होता है।