बंद करे

ह्वेन त्सांग मेमोरियल हॉल

श्रेणी ऐतिहासिक, धार्मिक

प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर के पास स्थित यह हॉल चीनी विद्वान और यात्री ह्वेन त्सांग की स्मृति में है ।

एक स्मारक का निर्माण और नाम चीनी यात्री और विद्वान भिक्षु, जुआनजांग के नाम पर रखा गया है, जो नालंदा में छात्र थे और बाद में प्राचीन नालंदा महाविहार में शिक्षक बन गए । शानदार हॉल नालंदा के खंडहर से बमुश्किल 1.3 किमी दूर स्थित है।

जनवरी 1957 में भारत सरकार की ओर से भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने अपनी जीवनी के साथ जुआनजांग के अवशेष प्राप्त किए और परम पावन दलाई लामा और तिब्बत के पंचन लामा से उनकी स्मृति में एक हॉल के निर्माण के लिए बंदोबस्ती की । इस पहल का मकसद भारत और चीन के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाना था। निर्माण कार्य 1960 में शुरू हुआ और 1984 में पूरा हुआ।

फोटो गैलरी

  • Hiuen tsang
    hiuen tsang1
  • Hiuen tsang
    hiuen tsang2

कैसे पहुंचें:

वायुयान द्वारा

निकटतम हवाई अड्डा पटना (110 किमी) में JPN अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। पटना अच्छी तरह से कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, रांची, लखनऊ सहित सभी प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा हुआ है। राजगीर गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (78 किमी) जो बैंकॉक, कोलंबो, थिम्पू आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय स्थलों से जुड़ा है, से जुड़ा है |

ट्रेन द्वारा

राजगीर में ही एक रेलवे स्टेशन (RGD) है जो दैनिक ट्रेनों के माध्यम से पटना, कोलकाता और नई दिल्ली से जुड़ा है। श्रमजीवी एक्सप्रेस नई दिल्ली को जोड़ता है, जबकि बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस वाराणसी को जोड़ता है। राजगीर एक्सप्रेस दानापुर को जोड़ता है, जबकि राजगीर-हावड़ा यात्री ट्रेन कोलकाता को जोड़ता है। राजगीर अच्छी तरह से गया रेलवे स्टेशन (गया), जो एक भारत के सबसे व्यस्त रेल मार्गों में से है, से जुड़ा है।

सड़क के द्वारा

राजगीर सड़क मार्ग से अच्छी तरह से पटना (110 किमी), नालंदा (15 किमी), गया (78 किमी), पावापुरी (38 किमी), बिहार शरीफ (25 किमी) से जुड़ा हुआ है। नियमित बस सेवा इन सभी स्थानों से उपलब्ध हैं। बीएसटीडीसी राजगीर के माध्यम से पटना और बोधगया के बीच दैनिक वातानुकूलित बसें चलाता है। टैक्सियों किराया पर सभी प्रमुख स्थानों से आसानी से उपलब्ध हैं। किराया मोलभाव से होता है।