बंद करे

अशोक स्तूप

श्रेणी ऐतिहासिक, धार्मिक

पहाड़ी की चोटी पर स्थित अशोक स्तूप अपने स्थान के कारण राजगीर के शीर्ष आकर्षणों में से एक है। यह विशेष रूप से भगवान गौतम बुद्ध को समर्पित है। आप पैदल मार्ग का उपयोग करके यहां पहुंच सकते हैं जो विशेष रूप से प्रकृति प्रेमी के लिए काफी सुरम्य है। सूर्यास्त के समय आसपास की सुंदरता और बढ़ जाती है, जब पर्यटकों के पास पहाड़ी की चोटी पर स्थित स्तूप के आश्चर्यजनक दृश्य को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं होते हैं।

 

प्राकृतिक परिवेश की जटिल सुंदरता का आनंद लेते हुए रोपवे द्वारा भी यहां पहुंचा जा सकता है। यह जगह हमेशा पर्यटकों से भरी रहती है और किसी भी मौसम में घूमने के लिए एक आदर्श जगह है।

फोटो गैलरी

  • Ashok_Stupa1
    Ashok_Stupa

कैसे पहुंचें:

वायुयान द्वारा

निकटतम हवाई अड्डा पटना (110 किमी) में JPN अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। पटना अच्छी तरह से कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, रांची, लखनऊ सहित सभी प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा हुआ है। राजगीर गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (78 किमी) जो बैंकॉक, कोलंबो, थिम्पू आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय स्थलों से जुड़ा है, से जुड़ा है |

ट्रेन द्वारा

राजगीर में ही एक रेलवे स्टेशन (RGD) है जो दैनिक ट्रेनों के माध्यम से पटना, कोलकाता और नई दिल्ली से जुड़ा है। श्रमजीवी एक्सप्रेस नई दिल्ली को जोड़ता है, जबकि बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस वाराणसी को जोड़ता है। राजगीर एक्सप्रेस दानापुर को जोड़ता है, जबकि राजगीर-हावड़ा यात्री ट्रेन कोलकाता को जोड़ता है। राजगीर अच्छी तरह से गया रेलवे स्टेशन (गया), जो एक भारत के सबसे व्यस्त रेल मार्गों में से है, से जुड़ा है।

सड़क के द्वारा

राजगीर सड़क मार्ग से अच्छी तरह से पटना (110 किमी), नालंदा (15 किमी), गया (78 किमी), पावापुरी (38 किमी), बिहार शरीफ (25 किमी) से जुड़ा हुआ है। नियमित बस सेवा इन सभी स्थानों से उपलब्ध हैं। बीएसटीडीसी राजगीर के माध्यम से पटना और बोधगया के बीच दैनिक वातानुकूलित बसें चलाता है। टैक्सियों किराया पर सभी प्रमुख स्थानों से आसानी से उपलब्ध हैं। किराया मोलभाव से होता है।