बंद करे

एन.आई.सी.

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ई-गवर्नेंस सेवाओं और डिजिटल इंडिया की विभिन्न पहलों का समर्थन करने के लिए राष्ट्रव्यापी आईसीटी बुनियादी ढांचा प्रदान करता है। विभिन्न ई-गवर्नेंस पहलों और डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के डिजाइन, विकास और कार्यान्वयन के लिए, 36 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में एनआईसी राज्य केंद्र और 708 जिला केंद्र लगातार विभागों के उपयोगकर्ताओं के साथ निकट संपर्क में ई-गवर्नेंस प्रक्रियाओं को स्वचालित और तेज करने में लगे हुए हैं।

एनआईसी का आईसीटी बुनियादी ढांचा अर्थात। एनआईसीएनईटी, एनकेएन, लैन, डेटा सेंटर, वीडियोकांफ्रेंस स्टूडियो, मैसेजिंग सेवा, वेबकास्ट सुविधाएं एनआईसी सेवाओं के प्रमुख घटक हैं।

एनआईसी जिला इकाई नालंदा, आईसीटी सेवाएं और राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन और विभिन्न केंद्रीय, राज्य और जिला सरकारी कार्यालयों में सूचना विज्ञान संस्कृति को बढ़ावा दे रही है। आईसीटी बुनियादी ढांचे के संदर्भ में, एनआईसी जिला केंद्र ई-गवर्नेंस और डिजिटल इंडिया पहल के तहत विभिन्न परियोजनाओं को निष्पादित करने से लेकर जिले में विभिन्न विभागों को परामर्श देने के लिए दिन-प्रतिदिन आईसीटी-संचालित तकनीकी सहायता तक विविध भूमिका निभा रहे हैं।

जिला मजिस्ट्रेटों के मार्गदर्शन और जिला सूचना विज्ञान अधिकारी (डीआईओ) के तकनीकी सहयोग के तहत डिजाइन और विकास के लिए नई आईसीटी पहल भी की जा रही है।

एनआईसी के समर्थन से जिला प्रशासन आईसीटी के नेतृत्व वाले विकास प्रदान करके पारदर्शी, कुशल और उत्तरदायी शासन प्राप्त करने के लिए जमीनी स्तर पर ई-गवर्नेंस और डिजिटल इंडिया पहल को क्रियान्वित और कार्यान्वित कर रहा है। निकनेट और एनकेएन कनेक्टिविटी, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, परियोजनाओं का कार्यान्वयन, क्षमता निर्माण, सॉफ्टवेयर विकास सहित जिलों में आईसीटी कार्यान्वयन, वीवीआईपी कार्यक्रमों और डीईआईटीवाई कार्यक्रमों को तकनीकी सहायता। डिजिटल इंडिया, सीएससी, दिशा, ई-गवर्नेंस सोसायटी आदि।